ये चमत्कारी फूल किसी वरदान से काम नहीं

 गुड़हल का  फूल दिखने में बहुत ही खूबसूरत और सुंदर होते हैं। गुड़हल का फूल अपनी सुंदरता से ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक लाभों के लिए प्रसिद्ध है। गुड़हल में आयरन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी जैसे अन्य खनिज तत्व पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है खासकर हमारे शरीर के लिए तो किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि गुड़हल का इस्तेमाल अनेक  रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। इसलिए प्राचीन समय से आज तक गुड़हल के फूल का इस्तेमाल किया जा रहा है। परंतु आज हम आपको गुड़हल के चमत्कारी फायदों के बारे में बतायंगे।  जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

गुड़हल के फायदे:-




  • बालो में गुड़हल का इस्तेमाल करने से बाल जड़ से काले और मजबूत हो जाते हैं। इसके लिए आपको गुड़हल की पत्तियां और जैतून की पत्तियों को मिलाकर अच्छी तरह से पीस लेना है। और अब इस पेस्ट को अपने बालों पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें। बालों से जुड़ी सभी समस्या खत्म हो जाएगी।
  • अगर कोई व्यक्ति गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करता है। तो उससे शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर पहले की अपेक्षा ठीक हो जाता है। गुड़हल में ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो नसों को ब्लॉक होने से बचाते हैं। जिस कारण कॉलेस्ट्रॉल का लेवल सही हो जाता है।
  • ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए गुड़हल बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। क्योंकि इसकी पत्तियों से बनी चाय दिल की रफ्तार को सामान्य कर देती है।
  • किडनी में पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों को गुड़हल के पत्तों से बनी चाय का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से पथरी गलकर शरीर से बाहर निकल जाती है।


आप हमारे लिए आर्टिकल भी लिख सकते है और इस Bindassindiaofficial@gmail.com   मेल पर आप हमें आर्टिकल भेजे सकते है।  धन्यवाद !

प्रिय पाठकों आप इस पौधे को किस नाम पुकारते हैं हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।


Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास