ये हैं देश के सबसे जवान आईएएस अफसर

हमारे देश में आज  के समय में सबसे कठिन परीक्षा की बात की जाये तो सभी की जुबान पर एक ही नाम रहता है आईएएस ।आईएएस  की परीक्षा बहुत ही ज्यादा कठिन होती है। जो की यूपीएससी हर साल आयोजित करवाती है। महाराष्ट्र के एक ऑटोड्राइवर के बेटे ने  इस कठिन परीक्षा में जो कर दिखाया है।  वो वाकई में बेमिसाल है। इस लड़के ने सभी प्रकार की मुश्किलों को पार करते हुए यूपीएससी की परीक्षा पास की। आईएएस बनने के बाद भी इस 21 साल के मुस्लिम लड़के को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। जिसके बाद उनको  हिंदू धर्म तक अपनाना पड़ा।

मराठवाड़ा क्षेत्र के जालना जिले से के एक छोटे से गांव शेलगांव से आने वाले अंसार अहमद शेख ने जिस दिन इस परीक्षा को पास किया उसी दिन मीडिया, शुभचिंतको का इनके गांव में जमघट लग गया था। शेख के पिता एक ऑटो चलाते हैं। और भाई गैराज में काम करता है।



शेख अपनी की शुरूआती शिक्षा की अपने गांव के एक सरकारी स्कूल से पूरी की। इसके बाद इन्होंने पुणे के फग्र्युसन कॉलेज में एडमिशन लिया।  73 फीसदी अंकों के साथ उन्होंने राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया। उन्होंने आगे चलकर इसी विषय से यूपीएससी की परीक्षा देने के बारे में सोचा औऱ पहली ही बार में 361वीं रैंक हासिल की।


शेख  देश के सबसे युवा आईएएस अधिकारी बनने वाले पहले शख्स हैं।  शेख के आईएएस बनने तक का सफर कुछ कम आसान नहीं था। उनके अनुसार तीन साल पहले जब वो पुणे फग्र्युसन कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए गए थे। तब उन्हें अपना सरनेम बदल कर 'शुभम' रखना पड़ा था। जिससे कि उन्हें किसी भी तरह की समस्या का कोई सामना करना ना पड़े। शेख अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी से ताल्लुक रखने वाले हैं।


आईएएस बनने के बाद अब वो मुस्लिम नाम के साथ रहकर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए काम करना चाहते हैं। और सांप्रदायिक सद्भाव कायम रखना चाहते हैं। शेख ने परीक्षा को पास करने के पीछे रोज 13 घंटों की पढ़ाई को कारण बताया और अपनी मां और पिता की हमेशा  दुआओं को बताया। शेख इस साल के पास हुए लोगों में से सबसे सफल उम्मीदवार थे।


आप हमारे लिए आर्टिकल भी लिख सकते है और इस Bindassindiaofficial@gmail.com   मेल पर आप हमें आर्टिकल भेजे सकते है।  धन्यवाद !





Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास