आखिर मोबाइल में क्यूँ होता है फ्लाइट मोड

आप अपने मोबाइल में एरोप्लेन मोड को जरूर देखते होंगे। आजकल बहुत सारे लैपटॉप में भी आने लगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर आपके मोबाइल या लैपटॉप में एरोप्लेन मोड होता क्यों है। अगर नहीं तो आज आप यह पोस्ट पूरा पढ़ें। 


एरोप्लेन मोड एक ऐसा सेटिंग जो आपको हर एक मोबाइल में देखने को मिल जाती है। इसे फ्लाइट मोड, स्टैंडअलोन मोड, ऑफलाइन मोड भी कहा जाता है। यह कैसा फिचर है, जिसे आपने अपने मोबाइल में इनेबल कर लेते हैं तो उसके बाद आप ना ही किसी को कॉल कर सकते हैं ना ही SMS कर सकते हैं और न ही आपके पास किसी का कॉल या SMS आएगा। इतना ही नहीं इस को इनेबल करने के बाद आपका इंटरनेट कनेक्शन वाईफाई सिस्टम ब्लूटूथ जीपीएस आदि अपने आप बंद हो जाएगा।


अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि आखिर एयरोप्लेन मोड का मोबाइल में काम किया है और अब जब भी फ्लाइट से सफर करते होंगे तो आपको बोला जाता होगा या तो अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर ले या फिर इस एरोप्लेन मोड को इनेबल कर ले।

बेसिकली होता है कि आपका मोबाइल का नेटवर्क आसपास के टावर को स्कैन करने की कोशिश करता है और उसे कम्युनिकेट करने की कोशिश करता है। ताकि आपको 24 घंटे आपके मोबाइल में नेटवर्क मिल सके। आपको और आपको नेटवर्क संबंधित कोई भी प्रॉब्लम ना हो। अब आप जानते हैं कि एरोप्लेन में हर वक्त कई प्रकार के सिग्नल आते रहते हैं लेकिन ऐसे में यदि आपके मोबाइल का सिग्नल भी ऑन रहता है तो वह एक दूसरे से टकराता है और ऐसे में कभी-कभी को पायलट को इससे दिक्कत हो जाती है और प्लेन क्रैश होने की संभावना बन जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि यदि आपने एरोप्लेन मोड ऑन नहीं किया या स्विच ऑफ नहीं किया तो प्लेन क्रैश हो जाएगा। यह प्रॉब्लम कभी-कभी होती है। कई लोग मोबाइल को स्विच ऑफ करना एरोप्लेन मोड में डालना भूल जाता है लेकिन आपको एरोप्लेन से सफर करते वक्त मोबाइल को एरोप्लेन मोड में चलने चाहिए ताकि कोई दुर्घटना ना हो।

फ्लाइट मोड के क्या काम है 

Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास