photo पत्नी पति से कितने वर्ष छोटी होनी चाहिए

भारत देश की बात ही कुछ और है। भारत देश की जनसँख्या भी चीन के बाद ही है। जनसँख्या बढ़ने के मुख्य रूप से कई कारण है। इनमे शादी भी शामिल है। बाकी देशो में शादी के बिना भी लड़का लड़की रह सकते है लेकिन भारत में इसका उल्टा है। उम्र होने पर उनकी  है जो सही भी है। लेकिन कभी कभी कुछ लोग लड़की की शादी उससे काफी ज्यादा उम्र वाले से करा देते है जो गलत है।लड़के और लड़की के मध्य उम्र का फैसला न तो ज्यादा और न ही कम होना चाहिए। तो आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे की लड़के और  में कितना अंतर् सही है तो चलिए जानते है। 

इस संसार में पैदा होने वाले प्रत्येक इंसान को एक ना एक दिन शादी के बंधन में बंधना पड़ता है। समाज में कुछ भी वर्ग इससे अछूते हैं। अक्सर इंसान समाज और परिवार में ध्यान रखकर खुद से समझौता कर ही लेता है।

वर्तमान समय में लोग अधिक उम्र में शादियां कर रहे हैं। लड़की और लड़के की उम्र में बहुत अधिक अंतर नहीं होना चाहिए। लड़की की उम्र लड़के की उम्र से कम ही रहनी चाहिए। समाज और परिवार को ध्यान में रखकर समझौता कर लेते हैं। लड़के की उम्र लड़की से कम होती है। ऐसा कई सेलिब्रिटीज के साथ भी हुआ है।


जहां लड़के और लड़की की आयु में बहुत अधिक अंतर पाया जाता है। वह बहुत सारी परेशानियां पैदा होने लगती है। खुशहाल परिवारिक जीवन को संतान प्राप्ति हेतु लड़की की उम्र लड़के से हमेशा 3 से 4 साल छोटी होनी चाहिए। प्राचीन समय में शादी से संबंधित अनेक प्रथाओं प्रचलित थी, लेकिन अब यह प्रथाओं धीरे-धीरे समाप्त होने लगी है। अब सरकार भी लोगों को इन प्रथाओं के प्रति जागरुक करने लगी है। क्या आप बता सकते हैं, कि शादी के समय लड़के और लड़की की आयु कितनी कितनी होनी चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास