बॉलीवुड में आने से पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं ये एक्ट्रेस, एक फिल्म से रातों रात बन गईं सुपरस्टार





बबली गर्ल कही जाने वाली एक्ट्रेस तापसी पन्नू का जन्म 1 अगस्त 1987 को दिल्ली में एक सिख परिवार में हुआ था. उनके पिता दिलमोहन सिंह एक बिजनेसमैन हैं जबकि मां निर्मलजीत पन्नू एक हाउसवाइफ हैं. 8 साल की उम्र से ही तापसी ने कथक और भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था. करीब 8 साल तक उन्होंने डांस की ट्रेनिंग ली.


तापसी पन्नू ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के ही एक पब्लिक स्कूल से की. पढ़ाई के साथ-साथ तापसी पन्नू को स्पोर्ट्स और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों में काफी रुचि थी. स्कूली पढ़ाई खत्म करने के बाद तापसी ने गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इंजीनियरिंग के बाद वो एमबीए करना चाहती थीं लेकिन उन्हें पसंदीदा कॉलेज नहीं मिला, जिसके चलते उन्होंने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी करनी शुरू कर दी. तापसी ने करीब 6 महीने तक नौकरी भी की.


एक्टिंग में आने से पहले तापसी पन्नू ने काफी समय तक मॉडलिंग किया. दरअसल उन्होंने 'Get Gorgeous Pageant' में आवेदन किया और इसमें वो सेलेक्ट कर ली गईं. मॉडलिंग की दुनिया के बाद उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री से ऑफर आने लगे. उन्होंने एक्टर धनुष के साथ तमिल फिल्म 'आडूकलाम' से डेब्यू किया. यह फिल्म सुपरहिट हुई और कुल 6 नेशनल अवॉर्ड्स फिल्म को मिले.


तापसी ने साल 2013 में बॉलीवुड फिल्म 'चश्मेबद्दूर' से डेब्यू किया. फिल्म तो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन तापसी को हर किसी ने नोटिस किया. तापसी को बड़ी पहचान मिली निर्देशक शूजित सरकार की फिल्म 'पिंक' से. इसमें उनके किरदार को दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा. इस फिल्म के बाद तापसी के पास फिल्मों की लंबी लाइन लग गई. यही नहीं 'पिंक' ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों को लेकर सभी के बीच एक नई बहस भी छेड़ दी.


तापसी की मुख्य फिल्मों में 'बेबी', 'नाम शबाना', 'जुड़वा 2', 'सूरमा', 'द गाजी अटैक' है. उनकी आने वाली फिल्म 'मुल्क' है. अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म में उनके साथ ऋषि कपूर और रजत कपूर मुख्य भूमिका में हैं. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 3 अगस्त को रिलीज होगी.

Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास