इंडियन आर्मी के हथियार को देखकर अमेरिका का सर चकराया, बोला की भारत को भुगतना होगा परिणाम

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय यानी पेंटागन के एक अधिकारी ने भारत को धमकी भरे अंदाज में आगाह किया है। रूस की ओर से भारतीय सेना को मिलने वाले मिसाइल-रोधी प्रणाली एस-400 सहित अन्य हथियारों की खरीद पर उन्होंने ऐसा कहा है। अधिकारी ने बताया है कि भारत को रूस से हथियार खरीदने पफ अमेरिका से छूट मिलने की कोई उम्मीद नही है। अमेरिकी सरकार ने हाल ही में अपने नियमों में काफी बदलाव किए हैं। और भारत को उन देशों की सूची में शामिल कर दिया है जिन्हें वह बेरोक-टोक डिफेंस और अन्य टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करेगा। 
 अमेरिका ने कहा कि भारत को भुगतना पड़ेगा परिणाम:-

एशिया और प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक मंत्री रैंडल स्रीवर ने पेंटागन में कहा है कि ऐसी स्थिति बनाई गई है जिससे भारत को छूट मिलेगी, इसके बाद भारत की जो मर्ज़ी वो करता रहे। अधिकारी ने कहा-" ये काफी भ्रमित करने वाली बात है। और चिंता का विषय भी है कि भारत रूस के साथ सौदा कर सकता है। 

अधिकारी ने बोला कि मैं यहाँ बैठकर ये नहीं बता सकता है कि उन्हें हथियारों पर छूट मिलेगी ही या फिर प्रतिबंध में कोई ढील दी जाएगी।"
अधिकारी के इस बयान से साफ जाहिर होता है कि भारत को परिणाम भुगतान होगा। 1 हफ्ते बाद अमेरिका के विदेश मंत्री ( माइक पोमपीओ) और रक्षा मंत्री (जिम मैटिस) भारत आने वाले हैं। जिसमें उनकी नई दिल्ली में भारत के साथ 2+2 की वार्ता होना तय हुई है।
भारत और अमेरिका बड़े डिफेंस पार्टनर के तौर पर उभरे हैं:-
भारत अमेरिका के लिए और अमेरिका भारत के लिए हाल के वर्षों में बहुत ही उपयोगी साबित हुए हैं। रूस के खिलाफ अमेरिका के मौजूदा नियमों के तहत यदि कोई देश रूस से रक्षा या खुफिया विभाग के क्षेत्रों में कोई लेन-देन या सौदे करता है तो उसे अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। 

Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास