5 लाख की कार सिर्फ 60 हजार रुपये में, यहां है इंडिया की सबसे सस्ता कार बाजार






क्या आप बाइक से चलते चलते थक गए हैं. परिवार को एक साथ मार्केट कराने के लिए दूसरों की कार से जाते हैं. आपके पास एक लाख तक का बजट है, लेकिन किस्त में कार नहीं लेना चाहते, तो हम आपको बताते हैं, कि कैसे अपनी कार खरीद सकते हैं. क्योंकि दिल्ली में एक ऐसा कार मार्केट है जहां आप अपनी चार पहिए का सपना पूरा कर सकते हैं. वो भी अपने बजट में. दिल्ली के करोल बाग में जहां पर आप सेकेंड हैंड मारुति, वैगनआर, सिर्फ 60 हजार रुपये से शुरु होती है.

महंगाई के इस दौर में मध्यम वर्ग के लिए आज भी कार खरीदना किसी सपने से कम नहीं है. निजी कंपनियों में काम करने वाले, युवाओं में आजकल कार खरीदने का क्रेज बहुत हैं. अच्छी सैलरी वाले लोग तो कार कुछ ही सालों में खरीद लेते हैं, लेकिन बड़े परिवार और घरेलु खर्चों से परेशान लोग आज भी नई कार खरीदने से पहले कई बार सोचते हैं, लेकिन देश में एक ऐसा मार्केट मौजूद है. बाइक की कीमत में कार मिल रही है.



यूं तो देश के कई शहरों में सेकेंड हैंड कार मार्केट हैं, जहां पर लाखों की कार सिर्फ कुछ ही हजारों में मिल जाती है.दिल्ली के करोल बाग में आप सेकेंड हैंड मारुति वैगनआर सिर्फ 60 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. जबकि नई वैगनआर के टॉप मॉडल की कीमत करीब पांच लाख रुपये के करीब है.



दिल्ली के करोलबाग में सेकेंड हैंड यूज्ड कार चाहे वो मारुति हो या महिंद्रा, फोर्ड, वोक्सवैगन, हुंडई जैसे कई ब्रांड की कारें आपको आसानी से मिल जाएगीं. इन कारों की कंडीशन भी ठीक होती है. यहां की कारें चमचमाती हुई नजर आती है. बाजार की खासियत है कि कार का मॉडल जितना पुराना होगा, दाम में वो उतनी ही कम होती है. जैसे अगर 2005 मॉडल वैगनआर कार यहां 60 हजार रुपये तक आसानी से मिल जाती है.



अगर आप के पास सेकेंड हैंड कार खरीदने के दौरान कुछ पैसा कम है, तो यहां बैठे एजेंट आपको फाइनेंस भी करने के लिए तैयार रहते हैं. कार डीलरों की माने तो सेकेंड हैंड कार 60 हजार रुपये से शुरु हो जाती है. यहां कार के साथ आपको पूरी कागजी कार्रवाई भी आसानी से करा दी जाती है. ऐसे में फ्रॉड होने की संभावना भी कम रहती है.

इस बाजार में आप कार की कीमत पर बारगेनिंग भी कर सकते हैं. दरअसल कुछ दुकानदार हमेशा कार की कीमत से ज्यादा दाम बताते हैं, नये ग्राहकों को देख उन्हे महंगे दाम पर कार बेचने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आप कार की कीमत किसी जानकर को ले जाकर अपने मुताबिक लगवा सकते है.



इस बाजार में आप अगर कार खरीदने जा रहे हैं,तो कुछ सावधानियां भी रखना बेहद जरूरी है. ताकि आप सही कंडीशन की कार खरीद सकें. कार में किसी स्थाई समस्या की पहचान करने के लिए कार एक्सपर्ट या मैकेनिक को लेकर ही कार खरीदें. उससे पहले कार को स्वयं चलाकर देख लें. गाड़ी के पार्टस् के बारे में जानकारी न होने पर आप ठगे भी जा सकते हैं. ऐसे में कार खरीदने से पहले आप अच्छे से चेक कर लें, ताकि बाद में पछताना ना पड़े.

करोल बाग कार बाजार में डीलर्स कई सालों से यही काम कर रहे हैं. ग्राहकों में भरोसा बनाए रखने के लिए कुछ डीलर्स वारंटी भी देते हैं. ऐसे में अगर कार तुरंत खराब हो गई, या कोई पार्ट्स नकली निकला, तो वो उसकी जिम्मेदारी लेंगे. इस बारे में कार डीलर से पहले ही बात कर लें

Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास