आलू बुखारा के गुण जानकर वैज्ञानिक भी हैं हैरान








हमारे आस पास प्रकृति ने हमें बहुत सी वनस्पतीय औषधियां उपलब्ध करायीं हैं. लेकिन इनके बारे में पूर्ण जानकारी न होने से ये सभी औषधीय गुण वाले पौधे हमारे लिए व्यर्थ ही हैं. आजहम आप लोगों को एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिस पौधे का फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है.


जी हाँ दोस्तों आज हम आपको आलू बुखार के बारे में बताने जा रहे है, जो फल बहुत ही स्वादिष्ट व पौष्टिक है. इस फल का स्वाद खाने में खट्टा मीठा होता है.


यदि किसी को भी ब्रेस्ट कैंसर हो गया है तो उसे छिलके वाला आलू बुखारे का सेवन करना चाहिए, यह आलू बुखारा कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है.


आलू बुखारा में प्रचुर मात्रा में ''विटामिन k '' पाया जाता है जिस कारण रक्त का थक्का न जमने की समस्या को दूर करता है और इसके साथ ही ब्लड़ प्रेशर की समस्या को भी दूर करता है.


यदि आप की याददाश्त बहुत कमजोर हो गयी है या फिर आप के पेट में कब्ज की समस्या रहती है तो आप प्रतिदिन आलू बुखारा का सेवन करें जिससे आप का पेट साफ व पाचन भी सही रहेगा और याददाश्त की समस्या भी दूर हो जाएगी.


आलू बुखारे में परवहुर मात्रा में विटामिन c मौजूद होने से यह आंखों और त्वचा सभी बिमारियों से बचाता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

दोस्तों आलूबुखारा खाने से यह हमारे शरीर का शुगर लेवर नियंत्रण रखता है. और हमें डायबिटीज की समस्या से बचता है.

Comments

Popular posts from this blog

गर्भपात गर्भ गिराने के रामबाण घरेलू उपाय

10 दिन में नपुंसकता और बाँझपन जड़ से खत्म

जानिए हर महीने कितने करोड़ रुपए कमाते है मशहूर कवि कुमार विश्वास